Skip to main content

क्या कोई व्यक्ति पहले से शादीशुदा हैं तो क्या वह दूसरी शादी धर्म बदल कर कर सकता है?If a person is already married, can he change his religion and marry again?

मुस्लिम विधवा स्त्री का भुगतान किए गए मेहर की धनराशि के बदले में मृतक पति की संपत्ति पर कब्जा रखने के अधिकार को उत्तराधिकार में प्राप्त किया जा सकता है या उसे बेचा जा सकता है?

 मुस्लिम विधि के अनुसार जिस मुस्लिम स्त्री का पति मेहर का भुगतान करने से पूर्व मर जाता है तो ऐसी स्त्री ( विधवा ) मृत व्यक्ति की सम्पत्ति पर कब्जा कर सकती है । ऐसा कब्जा उस समय तक रहेगा जब तक कि उक्त मुस्लिम विधवा के मेहर की धनराशि का भुगतान न हो जाये ।


             अतः यदि किसी मामले ' में पत्नी ने कानूनी ढंग से बिना किसी धोखे या दबाव के अपने मेहर का भुगतान न होने के कारण अपने मृत पति की सम्पत्ति पर अधिकार कर लिया है तो वह उसको उत्तराधिकारियों और अन्य महाजनों ( creditors ) के बिना जारी रखने की अधिकारिणी है , परन्तु पत्नी ( विधवा ) के अधिकार किन्हीं दूसरे असुरक्षित महाजनों ( unsecured creditors ) से अधिक नहीं होते । अतः वह उस सम्पत्ति से अन्य उत्तराधिकारी और महाजनों को निष्कासित नहीं कर सकती । वे सब उसके साथ संयुक्त अधिकारी होते हैं । इसी अधिकार को ग्रहणाधिकार या सम्पत्ति में स्वत्व ( Licn in property ) कहा जाता है । इस अधिकार को कानून की दृष्टि से पक्का नहीं कहा जा सकता । 

         पत्नी द्वारा अपने मृत पति की सम्पत्ति पर स्वत्व बनाये रखने का कब्जा ग्रहण किये रखने के सम्बन्ध में कुछ निम्न प्रमुख बातें भी हैं 


( क ) कब्जा बनाये रखने का अधिकार पति के जीवन काल में नहीं होता — यदि पति के जीवन काल में कोई महाजन उस पर ऋण के लिए न्यायालय से डिक्री ले आये तो स्त्री उस सम्पत्ति पर कब्जा नहीं रोक सकती । उसके पति के जीवन काल में पति की सम्पत्ति का विक्रय होकर ऋणदाताओं का ऋण तुष्ट किया जायेगा । पति की सम्पत्ति पर कब्जा बनाये रखने का प्रश्न तो विवाह - विच्छेद होने या पति की मृत्यु होने पर उत्पन्न होता है ।


 इमाम बी . बनाम ख्वाजा हुसैन व अन्य के वाद में कर्नाटक उच्च न्यायालय द्वारा यह निर्णीत किया गया है कि मेहर के ऋण के बदले में भूमि का सम्बन्धित विवाहित पत्नी को  अन्तरित किया जाना सर्वथा न्यायोचित है । ऐसी भूमि के अन्तरण को मेहर के भुगतान स्वरूप में पत्नी को अन्तरित किया जाना केवल इसलिए अवैध नहीं माना जायेगा कि अन्तरण हैदराबाद टैनेन्सी एवं कृषि भूमि अधिनियम 1958 की धारा 47 के विरुद्ध था । 


कपूर चन्द बनाम  खदरुन्निसा के वाद में उच्चतम न्यायालय द्वारा यह निर्णीत किया गया  है कि मुस्लिम विधवा अन्य उत्तराधिकारियों की सहमति से अपने मेहर की एवज में अपने मृतक  पति की सम्पत्ति पर कावित हो सकती है , परन्तु इस प्रकार विधवा का अन्य अप्रतिभूत ऋणदाताओं ( unsequred ] [ credaors ) की अपेक्षा प्राथमिकता का अधिकार नहीं होता । 


                    विधवा चूंकि पति को सम्पत्ति में उत्तराधिकारिणी है इस कारण ऋण की अदायगी में उसे भी अंशदान करना पड़ता है । मेहर ऋण की अदायगी में प्रत्येक उत्तराधिकारी अन्य ऋणों की भांति मृतक से प्राप्त होने वाली सम्पत्ति के अनुपात में ही अपना योगदान करेगा । 

( ख ) स्त्री  की सम्पत्ति पर वास्तविक कब्जा हो - मेहर की धनराशि के भुगतान के बदले में विधवा को को सम्पत्ति पर कब्जा वास्तविक रूप में ( Actual Possession ) होना चाहिए किसी दूसरे व्यक्ति के माध्यम से कब्जा किये होने या काल्पनिक कब्जा स्त्री को मेहर के भुगता में सहायता नहीं कर सकता । 


( ग ) अधिग्रहण स्थापित किये रखना तथा बंधक - मुस्लिम विधवा की स्थिति ऐसी  होती है कि वह अपने पति की सम्पत्ति को वास्तविक पूर्ण स्वामिनी न होकर केवल उस न्यासकर्ता होती है जो सम्पत्ति पर कब्जा बिना किसी पहले से किये गये समझौते के आधार करती है । " Two widows holds possession of her husband's property until . she has been paid her dower on estate of interest in the property as she has a mortgage under a ordinary mortgage . " 

 प्रभार ( Charge ) - मुस्लिम स्त्री को सम्पत्ति पर कब्जा रखने का अधिकार उस ( सम्पत्ति  पर कोई प्रभार ( Charge ) उत्पन्न नहीं करता ।

 ( क ) सम्पत्ति पर केवल स्वत्व होना ( Only lien on the property ) विधवा द्वारा मृतक  पति को सम्पत्ति पर केवल स्वत्व ( licn ) ही होता है । अतः वह 

( i ) उस सम्पत्ति में केवल किराया और लाभ ही वसूल कर सकती है । 

( ii ) उस सम्पत्ति पर यह अन्य उत्तराधिकारियों के समान ही अपना स्वत्व ( title ) रखती है और उसका अपना कोई स्वतन्त्र अस्तित्व नहीं होता । 

( ii ) इस सम्पत्ति को बन्धक ( mortgage ) या विक्रय ( sale ) नहीं कर सकती । वह चाहे तो केवल हिस्से का विक्रय कर सकती है 

" “ विधवा का धारणाधिकार कब्जा बनाये रखने का अधिकार है , कब्जा प्राप्त करने का नही।

          ध्यान रखने योग्य बात यह है कि इस विधवा स्त्री को उसके उत्तराधिकारी या अन्य द्वारा बेदखल कर दिया जाता है तब उसे अधिकार होगा कि वह विशिष्ट अनुतोष अधिनियम  की धारा 9 के अन्तर्गत 6 माह के अन्दर कब्जे के लिए वाद प्रस्तुत कर सकती है अन्यथा पुनः  कब्जा करने का उसका यह अधिकार समाप्त माना जायेगा और जहाँ उसे किसी अतिक्रमणकारी  ने बेदखल किया है तो वह भारतीय मर्यादा विधि को अनु . 12 के अन्तर्गत 12 वर्ष के अन्दर वाद दायर कर सकती है ।

 ( ख ) सम्पत्ति के उत्तराधिकारी का दायित्व ( Liability of success or of property ) – इस प्रकार की सम्पत्ति के प्रत्येक उत्तराधिकारी को प्राप्त हिस्से के अनुसार विधवा स्त्री के मेहर की धनराशि का भुगतान करना पड़ता है ।

 ( ग ) वाद दायर करना -यदि किसी मृत मुसलमान की सम्पत्ति के उत्तराधिकारी उसकी सम्पत्ति प्राप्त करने के बाद उसकी विधवा के मेहर की धनराशि का भुगतान नहीं करते हैं तो उक्त विधवा वाद ( suit ) दायर कर सकती है ।

 

क्या मृतक  पति की सम्पत्ति पर कब्जा रखने के अधिकार को उत्तराधिकार:-


                 क्या मृत पति की सम्पत्ति पर कब्जा रखने के अधिकार को उत्तराधिकार में प्राप्त किया जा सकता है या उसे बेचा जा सकता है ? Is the right of a widow to retain possession of her husband's property heritable or alienable ? उत्तर - मृत पति की सम्पत्ति पर मेहर का भुगतान न होने के फलस्वरूप विधवा स्त्री द्वारा किये जाने वाले कब्जे के अधिकार को अन्तरित या ( transfer ) या उत्तराधिकार में प्राप्त किया जा सकता है परन्तु इस सम्बन्ध में भिन्न उच्च न्यायालयों में मतभेद है , परन्तु अधिकांश उच्च न्यायालयों का यह मत है कि कब्जा रखने के अधिकार ( Right to retain possession ) को उत्तराधिकार में प्राप्त किया जा सकता है । 

                 मेहर के ऋण ( dower debt ) को अन्तरित करने मात्र से ही अन्तरकर्त्ता को कब्जा पाने अधिकार प्राप्त नहीं होता । पटना उच्च न्यायालय के अनुसार विधवा स्त्री की सम्पत्ति पर बिना मेहर ऋण प्राप्त किये कब्जे का अधिकार उसका व्यक्तिगत अधिकार ( personal right ) है जिसे वह मेहर ऋण के साथ या विना बेच नहीं सकती । 

 1950 एम . सी . आर . 74 

अब्दुल समद बनाम अलीमुद्दीन ( 1943 ) 22 पटना 750

 A. I. R. 1938 Kant 5 , I.M.M. 81 

हमीरा बोबो बनाम जुबैदा बोबी 8 All . ( P.C. )

Comments

Popular posts from this blog

मेहर क्या होती है? यह कितने प्रकार की होती है. मेहर का भुगतान न किये जाने पर पत्नी को क्या अधिकार प्राप्त है?What is mercy? How many types are there? What are the rights of the wife if dowry is not paid?

मेहर ( Dowry ) - ' मेहर ' वह धनराशि है जो एक मुस्लिम पत्नी अपने पति से विवाह के प्रतिफलस्वरूप पाने की अधिकारिणी है । मुस्लिम समाज में मेहर की प्रथा इस्लाम पूर्व से चली आ रही है । इस्लाम पूर्व अरब - समाज में स्त्री - पुरुष के बीच कई प्रकार के यौन सम्बन्ध प्रचलित थे । ‘ बीना ढंग ' के विवाह में पुरुष - स्त्री के घर जाया करता था किन्तु उसे अपने घर नहीं लाता था । वह स्त्री उसको ' सदीक ' अर्थात् सखी ( Girl friend ) कही जाती थी और ऐसी स्त्री को पुरुष द्वारा जो उपहार दिया जाता था वह ' सदका ' कहा जाता था किन्तु ' बाल विवाह ' में यह उपहार पत्नी के माता - पिता को कन्या के वियोग में प्रतिकार के रूप में दिया जाता था तथा इसे ' मेहर ' कहते थे । वास्तव में मुस्लिम विवाह में मेहर वह धनराशि है जो पति - पत्नी को इसलिए देता है कि उसे पत्नी के शरीर के उपभोग का एकाधिकार प्राप्त हो जाये मेहर निःसन्देह पत्नी के शरीर का पति द्वारा अकेले उपभोग का प्रतिकूल स्वरूप समझा जाता है तथापि पत्नी के प्रति सम्मान का प्रतीक मुस्लिम विधि द्वारा आरोपित पति के ऊपर यह एक दायित्व है

वाद -पत्र क्या होता है ? वाद पत्र कितने प्रकार के होते हैं ।(what do you understand by a plaint? Defines its essential elements .)

वाद -पत्र किसी दावे का बयान होता है जो वादी द्वारा लिखित रूप से संबंधित न्यायालय में पेश किया जाता है जिसमें वह अपने वाद कारण और समस्त आवश्यक बातों का विवरण देता है ।  यह वादी के दावे का ऐसा कथन होता है जिसके आधार पर वह न्यायालय से अनुतोष(Relief ) की माँग करता है ।   प्रत्येक वाद का प्रारम्भ वाद - पत्र के न्यायालय में दाखिल करने से होता है तथा यह वाद सर्वप्रथम अभिवचन ( Pleading ) होता है । वाद - पत्र के निम्नलिखित तीन मुख्य भाग होते हैं ,  भाग 1 -    वाद- पत्र का शीर्षक और पक्षों के नाम ( Heading and Names of th parties ) ;  भाग 2-      वाद - पत्र का शरीर ( Body of Plaint ) ;  भाग 3 –    दावा किया गया अनुतोष ( Relief Claimed ) ।  भाग 1 -  वाद - पत्र का शीर्षक और नाम ( Heading and Names of the Plaint ) वाद - पत्र का सबसे मुख्य भाग उसका शीर्षक होता है जिसके अन्तर्गत उस न्यायालय का नाम दिया जाता है जिसमें वह वाद दायर किया जाता है ; जैसे- " न्यायालय सिविल जज , (जिला) । " यह पहली लाइन में ही लिखा जाता है । वाद - पत्र में न्यायालय के पीठासीन अधिकारी का नाम लिखना आवश्यक

अंतर्राष्ट्रीय विधि तथा राष्ट्रीय विधि क्या होती है? विवेचना कीजिए.( what is the relation between National and international law?)

अंतर्राष्ट्रीय विधि को उचित प्रकार से समझने के लिए अंतर्राष्ट्रीय विधि तथा राष्ट्रीय विधि के संबंध को जानना अति आवश्यक है ।बहुधा यह कहा जाता है कि राज्य विधि राज्य के भीतर व्यक्तियों के आचरण को नियंत्रित करती है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय विधि राष्ट्र के संबंध को नियंत्रित करती है। आधुनिक युग में अंतरराष्ट्रीय विधि का यथेष्ट विकास हो जाने के कारण अब यह कहना उचित नहीं है कि अंतर्राष्ट्रीय विधि केवल राज्यों के परस्पर संबंधों को नियंत्रित करती है। वास्तव में अंतर्राष्ट्रीय विधि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के संबंधों को नियंत्रित करती है। यह न केवल राज्य वरन्  अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, व्यक्तियों तथा कुछ अन्य राज्य इकाइयों पर भी लागू होती है। राष्ट्रीय विधि तथा अंतर्राष्ट्रीय विधि के बीच घनिष्ठ संबंध हैं। दोनों प्रणालियों के संबंध का प्रश्न आधुनिक अंतरराष्ट्रीय विधि में और भी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि व्यक्तियों के मामले जो राष्ट्रीय न्यायालयों के सम्मुख आते हैं वे भी अंतर्राष्ट्रीय विधि के विषय हो गए हैं तथा इनका वृहत्तर  भाग प्रत्यक्षतः व्यक्तियों के क्रियाकलापों से भी संबंधित हो गया है।