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क्या कोई व्यक्ति पहले से शादीशुदा हैं तो क्या वह दूसरी शादी धर्म बदल कर कर सकता है?If a person is already married, can he change his religion and marry again?

भारतीय दंड संहिता की धारा 499 क्या कहती है ? इसका मानहानि के दावा करने से क्यों सम्बंधित है?

मानहानि (Defamation) - "मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है।" उसका समाज में अपना अस्तित्व होता है और हर प्राणी अपने अस्तित्व को बनाये रखता है। मनुष्य को अनेक सामाजिक कर्तव्यों का निर्वाह करना होता है रोज उसके लिए अनेक संघर्षों का सामना भी करना पड़ता है। उसे सामाजिक आर्थिक एवं व्यक्तिगत सुरक्षा के अनेक कार्यकार उपलब्ध हैं। वह इन अधिकारों में किसी प्रकार का हस्तक्षेप या अवरोध पसन्द नहीं करता। खासतौर से वह  किसी प्रकार का विघ्न नहीं चाहता, क्योंकि सभी अधिकारों में प्रतिष्ठा का कार्यकार एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यदि कोई व्यक्ति उसके प्रतिष्ठा को ठेस पहुँचाता है, तो वह दण्डनीय माना जाता है। अतः व्यक्ति की प्रतिष्ठा बनाये रखने के लिए भारतीय दण्ड संहिता की धारा, धारा 499 से 502 तक के मानहानि के बारे में प्रावधान किया गया है। इस संहिता की धारा 499 में 'मानहानि' अपराध की परिभाषा इस प्रकार दी गई है कि जो कोई या तो बोले गये या पढ़े जाने के लिए आशयित शब्दों द्वारा संकेतों द्वारा या दृश्य रूपेण द्वारा किसी व्यक्ति के बारे में कोई लांछन इस आशय से लगाता या प्रकाशित करता है कि ऐसे लांछन से ऐसे व्यक्ति के ख्याति की क्षति की जाए या वह यह जानते हुए या विश्वास रखने का कारण रखते हुए लगाता या प्रकाशित करता है कि ऐसे लांछन से ऐसे व्यक्ति की ख्याति की अपहानि हो, तो सिवाय अपवादित मामलों के यह कहा जाता है कि वह व्यक्ति की मानहानि करता है ।

Defamation – “Man is a social animal.”  It has its own existence in the society and every living being maintains its existence.  Man has to perform many social duties and has to face many struggles every day.  Many social, economic and personal security functions are available to him.  He does not like any kind of interference or obstruction in these rights.  Especially he does not want any kind of disturbance, because among all the rights the functionary of prestige holds an important place.  If someone hurts his reputation, he is considered punishable.  Therefore, to protect the reputation of a person, provision has been made regarding defamation under sections 499 to 502 of the Indian Penal Code.  In section 499 of this Code, the definition of the offense of 'defamation' has been given in such a way that whoever, either by words spoken or intended to be read, by signs or by visible representation, makes any imputation about any person or  publishes such a defamation likely to damage the reputation of such person, or knowing or having reason to believe that such defamation is likely to damage the reputation of such person, then, except in exceptional cases,  It is said that he defames the person.


इस धारा के अन्तर्गत मानहानि के सम्बन्ध में निम्नलिखित चार स्पष्टीकरण दिये गये हैं-


 1. किसी मृत व्यक्ति पर कोई लांछन लगाना मानहानि हो सकता है, यदि यह लांछन उस व्यक्ति को यदि वह जीवित होता तो, हानि पहुँचाता और उसके परिवार या अन्य निकट सम्बन्धियों की भावनाओं को आघात पहुँचाने के आशय से किया गया हो।


 2. किसी समूह या संस्था व्यक्तियों के समुदाय के सम्बन्ध में उसकी हैसियत में कोई लांछन लगाना मानहानि हो सकती है।




3. वह लांछन जो कि विकल्प के रूप में हो या कूटोक्ति के रूप में व्यक्त किया गया हो, मानहानि हो सकता है। 


4. कोई लांछन किसी व्यक्ति की प्रतिष्ठा पर आघात पहुंचाने वाला नहीं कहा जाता जब तक कि वह लांछन दूसरों की दृष्टि प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उस व्यक्ति के नैतिक या बौद्धिक चरित्र को गिराये नहीं या उस व्यक्ति की साख को नीचे नहीं गिराये या विश्वास नहीं करवाये कि उस व्यक्ति का शरीर घृणोत्पादक में है जो कि साधारण रूप से अपमानजनक स्थिति समझी जाती है। 

Under this section, the following four clarifications have been given regarding defamation:



 1. Making any imputation against a deceased person can be defamation, if the imputation is made with the intention of causing harm to that person if he were alive and hurting the feelings of his family or other close relatives.



 2. Making any imputation about the status of any group or organization in relation to a community of persons can be defamation.





 3. An imputation which is expressed in the form of an alternative or a metaphor can be defamation.



 4. No imputation is said to be an injury to the reputation of any person unless the imputation directly or indirectly degrades that person's moral or intellectual character in the eyes of others or degrades that person's credibility or trust.  Make it clear that the person's body is in a disgusting state, which is generally considered offensive.


इस अपराध के मुख्य तत्व (Main Ingredients of this Offence)-इस अपराध के निम्नलिखित मुख्य तत्व हैं-


 (1) किसी व्यक्ति पर लांछन लगाना या प्रकाशित करना।


 (2) वह लांछन बोले गये या पढ़ने के लिए आशयित शब्दों या संकेतों या दृश्य निरूपण द्वारा प्रकट किया जाये।


 (3) लांछन उस व्यक्ति की प्रतिष्ठा का आघात पहुंचाने के आशय से लगाया जाए।


 उदाहरण (1) 'अ' इस बात का विश्वास कराने के आशय से कि 'ब' ने 'स' की घड़ी वास्तव में चुराई है, कहता है कि 'ब' एक ईमानदार व्यक्ति है और उसने 'स' की घड़ी कभी नहीं चुराई। 


(2) 'अ' से पूछा जाने पर कि 'स' की घड़ी किसने चुराई 'अ' यह विश्वास दिलाने के लिए कि 'स' की घड़ी वास्तव में 'ब' ने चुराई है 'ब' की ओर इशारा देता है। 


(3) 'अ' यह विश्वास करने के आशय से कि 'ब' ने घड़ी चुराई है 'ब' की फोटो खींचता है जिसमें वह 'स' की घड़ी लेकर भाग रहा है। 


उपर्युक्त यदि किसी अपवाद की श्रेणी में आते हों, तो मानहानि के अपराध होंगे। 


Main Ingredients of this Offense – Following are the main ingredients of this crime –



 (1) To defame or publish defamation against any person.



 (2) The imputation is expressed by words spoken or intended to be read, or by signs or visual representations.



 (3) The defamation should be made with the intention of damaging the reputation of that person.



 Example (1) 'A', with the intention of making 'B' believe that 'B' has really stolen 'C's' watch, says that 'B' is an honest person and never stole 'C's' watch.  .



 (2) On being asked by 'A' who stole 'C's' watch, 'A' points towards 'B' to make him believe that 'B' had actually stolen 'C's watch.



 (3) 'A', with the intention of believing that 'B' has stolen the watch, takes a photograph of 'B' in which he is running away with 'C's watch.



 If the above falls within the category of exceptions, then the offense of defamation will be committed.

मानहानि के अपवाद (Exception of Defamation) - भारतीय दण्ड संहिता की धारा 499 में उन दस अपवादों का उल्लेख किया गया है कि जिनमें मानहानि का अपराध नहीं होता। ये निम्नलिखित हैं- 



(1) पहला अपवाद :-

सत्यवाद का लांछन जिसका लगाया जाना या प्रकाशित किया जाना लोक-कल्याण के लिए अपेक्षित हो—किसी सत्य बात का लांछन लगाना प्रकाशित किया जाना जो कि लोक-कल्याण के लिए अपेक्षित हो, मानहानि नहीं होता। कोई बात लोक-कल्याण के लिए है या नहीं यह तथ्य का प्रश्न होता है।


 (2) दूसरा अपवाद :-

लोक सेवकों का आचरण-किसी लोक सेवक के अपने सार्वजनिक कार्य के निर्वाहन के सम्बन्ध में आचरण के विषय में या चरित्र के विषय में जहाँ तक उसके चरित्र या आचरण से यह प्रकट होता हो, परन्तु उसके अतिरिक्त नहीं, कोई राय ऐसी चाहे कैसी भी क्यों न हो, सद्भावनापूर्वक व्यक्त करना मानहानि नहीं है। 


(3) तीसरा अपवाद : 

किसी लोक प्रश्न के सम्बन्ध में किसी व्यक्ति का आचरण-किसी लोक प्रश्न के बारे में किसी व्यक्ति के आचरण के विषय में और उसके चरित्र के विषय में जहाँ तक उसका चरित्र उस आचरण से प्रकट हो, कोई राय चाहे कैसी भी क्यों न हो, सद्भावनापूर्वक अभिव्यक्त करना मानहानि नहीं है। 


उदाहरण – किसी लोक प्रश्न पर सरकार को अर्जी देने में, किसी लोक प्रश्न के लिए सभा बुलाने के लिए अवसर पर हस्ताक्षर करने में ऐसी सभा का सभापति करने में या उसमें हाजिर होने में किसी ऐसी सम्पत्ति का गठन करने में या उसमें सम्मिलित होने से जो लोक समर्थन आमन्त्रित करती है कि किसी ऐसे पद के किसी विशिष्ट अभ्यर्थी के लिए मत देने में या उसके पक्ष में प्रचार करने में, जिनके कर्तव्यों के दक्षतापूर्वक निर्वहन से लोक हितबद्ध है, 'य' के आचरण के विषय में 'क' द्वारा कोई राय, चाहे वह कुछ भी हो, सद्भावनापूर्वक अभिव्यक्त करना मानहानि नहीं है।


(1) First exception:-


 Imputation of truthfulness whose publication or imposition is required for public welfare - Imputation or publication of a true matter which is required for public welfare does not amount to defamation.  Whether something is for public welfare or not is a question of fact.



 (2) Second exception:-


 Conduct of public servants - No opinion whatsoever, as to the conduct or character of any public servant in connection with the discharge of his public functions, so far as his character or conduct appears, but not otherwise.  No, expressing it in good faith is not defamation.



 (3) Third exception:


 Conduct of any person in relation to any public question - No matter what opinion may be expressed in good faith as to the conduct of any person in relation to any public question and as to his character, so far as his character is reflected in that conduct.  To express is not defamation.



 Example – In petitioning the Government on any public question, in signing the occasion for calling a meeting on any public question, in presiding over such meeting or in being present at it, in constituting or being involved in any such property which  Invites public support that 'A' expresses any opinion regarding the conduct of 'Z' in voting for or campaigning for a particular candidate for any office in whose efficient discharge of his duties the public is interested.  , Whatever it may be, expressing it in good faith is not defamation.



 (4) चौथा अपवाद :- न्यायालयों की कार्यवाहियों की रिपोर्ट प्रकाशन-  किसी न्यायालय की कार्यवाहियों को या किन्हीं ऐसी कार्यवाहियों के परिणाम को सारभूत रूप से ही रिपोर्टों को प्रकाशित करना हानिप्रद नहीं है  । 


स्पष्टीकरण—कोई जस्टिस ऑफ दी चीफ या अन्य ऑफीसर, जो किसी न्यायालय में विचारण से पूर्व की प्रारम्भिक जाँच खुले न्यायालय में कर रहा हो, उपर्युक्त धारा के अर्थ के अन्तर्गत न्यायालय है।


 (5) पाँचवाँ अपवाद:  न्यायालय में विनिश्चय मामले के गुण या साक्षियों तथा सम्पष्ट अन्य व्यक्तियों का आचरण- किसी ऐसे मामले के गुण-दोषों को सम्बन्ध में चाहे वह व्यवहार सम्बन्धी या अपराध सम्बन्धी, जो किसी न्यायालय द्वारा विनिश्चित हो चुका हो या किसी ऐसे मामले के पक्षकार, साक्षी या अभिकर्ता के रूप में किसी व्यक्ति के आचरण के सम्बन्ध में या ऐसे व्यक्ति के आचरण के सम्बन्ध में, जहाँ तक उसके शील और आचरण से यह प्रकट होता हो न कि इससे आगे, कोई मत चाहे वह कुछ भी हो सद्भावनापूर्वक व्यक्त करना मानहानि है। 

(4) Fourth Exception:- Publication of reports of proceedings of Courts - It is not prejudicial to publish reports substantially of the proceedings of any Court or of the result of any such proceedings.



 Explanation – Any Chief Justice or other officer, who is conducting preliminary investigation in open court before trial in any court, is a court within the meaning of the above section.



 (5) Fifth Exception: 

Merits of case decided in Court or conduct of witnesses and proper other persons - In relation to the merits of any case, whether civil or criminal, which has been decided by any Court or any such  Any opinion expressed in good faith, in respect of the conduct of any person as a party, witness or agent in a case, or in respect of the conduct of such person, so far as appears from his conduct and conduct, and no further.  Expressing this is defamation.


(6) छठवाँ अपवाद: 

लोककृति का गुणावगुण-किसी ऐसे कार्य गुण-दोषों के सम्बन्ध है जिसको कि उसके करने वाले ने जनता के निर्णय के लिए रखा हो या उसके करने वाले के चरित्र के विषय में जहाँ तक उसका चरित्र ऐसे कार्य से प्रतीत होता है, किन्तु उसके अतिरिक्त नहीं, कोई मत सद्भावनापूर्वक प्रकट करना मानहानि नहीं है। 


स्पष्टीकरण— कोई कृति लोक के निर्णय के लिए अभिव्यक्त रूप से या कर्ता की ओर किये गये ऐसे कार्यों द्वारा जिनसे लोक के निर्णय के लिए ऐसा रखा जाना विकसित हो, रखी जा सकती है।


 (7) सातवाँ अपवाद : 

किसी अन्य व्यक्ति के ऊपर विधिपूर्वक प्राधिकार रखने वाले व्यक्ति द्वारा सद्भावनापूर्वक की गयी परिनिन्दा-किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा जो किसी अन्य व्यक्ति के ऊपर कोई ऐसा प्राधिकार रखता हो या जो विधि द्वारा प्रदत्त किया गया है या उस अन्य व्यक्ति के साथ की गयी किसी कानूनी संविदा के उद्धृत हो, तो ऐसे विषयों से जिनके ऐसा कानूनी प्राधिकार सम्बन्धित हो अन्य व्यक्ति के आचरण की सद्भावनापूर्वक की गयी परिनिन्दा (Censure) मानहानि नहीं है। 


(8) आठवाँ अपवाद : 

प्राधिकृत व्यक्ति के समक्ष सद्भावनापूर्वक अभियोग लगाना-किसी व्यक्ति के विरुद्ध कोई अभियोग ऐसे व्यक्तियों में से किसी व्यक्ति के समक्ष भावनापूर्वक लगाना जो उस व्यक्ति के ऊपर अभियोग की विषय-वस्तु के सम्बन्ध में कानूनी अधिकार रखते हैं।


(6) Sixth exception:


 The quality of a folk work is related to the merits and demerits of any work which has been put up for public judgment by its creator or about the character of its creator as far as his character is visible from such work, but not beyond that.  Expressing any opinion in good faith is not defamation.



 Explanation – A work may be put to the judgment of the public either expressly or by acts done on the part of the doer which tend to render it likely to be put to the judgment of the public.



 (7) Seventh exception:


 Slander made in good faith by a person having lawful authority over another person - By any person having any such authority over another person or which is conferred by law or by any legal contract made with that other person  Censoring the conduct of another person in good faith on matters to which such legal authority relates is not defamation.



 (8) Eighth exception:


 To make an accusation in good faith before an authorized person - To make an accusation against a person in good faith before any of the persons who have legal authority over that person in relation to the subject matter of the accusation.


(9) नवाँ अपवाद : 

अपने या अन्य के हितों की सुरक्षा के लिए किसी व्यक्ति द्वारा सद्भावनापूर्वक लगाया गया लांछन-किसी अन्य व्यक्ति के चरित्र पर लांछन लगाना मानहानि नहीं है, परन्तु यह तब जबकि उसको लगाने वाले व्यक्ति के या अन्य व्यक्ति के हित की सुरक्षा के लिए या लोक-कल्याण के लिए वह लांछन सद्भावनापूर्वक लगाया गया हो।


 (10) दसवाँ अपवाद : -

सावधान ! जो उस व्यक्ति की भलाई के लिए जिसे कि वह दी गयी या लोक कल्याण के लिए आशयित है— एक व्यक्ति जो दूसरे व्यक्ति को सद्भावनापूर्वक सावधान करे वह मानहानि नहीं है, परन्तु उस समय जबकि ऐसी सावधानी उस व्यक्ति के हित के लिए जिसे प्रदान की गयी है या किसी ऐसे व्यक्ति की भलाई के लिए जिससे व्यक्ति हितबद्ध है या उसका अभिप्राय लोक कल्याण है।



 अपवादों के लिए उदाहरण– (1) 'अ' अपना विचार 'क' के बारे में व्यक्त करते हुए कहता है कि मैं समझता हूँ कि उस विचारण में 'क' का साक्ष्य ऐसा परस्पर विरोधी है कि यह अवश्य ही मूर्ख या बेईमानी होना चाहिए। ऐसा कथन यदि सद्भावना से किया जाये तो मानहानि नहीं होता। यह (पाँचवें अपवाद) के अन्तर्गत आती है।


 (2) कोई पुस्तक लेखक अपनी पुस्तक को लोक-निर्णय के लिए रखता है।


 (3) कोई अभिनेता या गायक अपनी कला को लोक निर्णय के लिए रखता है (छः अपवाद का उदाहरण) । 


(4) सातवें अपवाद में किसी साक्षी के आचरण की या न्यायालय के किसी ऑफीसर के आचरण की सद्भावनापूर्वक परनिन्दा करने वाला कोई न्यायाधीश उन व्यक्तियों की जो उसके आदेशों के अधीन हैं सद्भावनापूर्वक परिनिन्दा करने वाला कोई विभागाध्यक्ष, इत्यादि आते हैं।


 (5) आठवें अपवाद में किसी मजिस्ट्रेट के समक्ष किसी व्यक्ति द्वारा दूसरे पर सद्भावनापूर्वक आरोप लगाया या किसी स्वामी के समक्ष किसी सेवक द्वारा अन्य सेवक के 'बारे में सद्भावनापूर्वक की गयी शिकायत । 


(9) Ninth exception:


 An imputation made in good faith by a person for the protection of his own or another's interests - It is not defamation to imputation on the character of another person, but only when it is done for the protection of the interest of the person making it or of another person or for the public-  That stigma must have been imposed in good faith for the welfare of the people.



 (10) Tenth exception: -


 Attention !  Which is intended for the benefit of the person to whom it is given or for the public welfare – It is not defamation for a person to give a caution to another in good faith, when such caution is for the benefit of the person to whom it is given  or for the welfare of any person in whom the person is interested or for the public welfare.




 Examples for Exceptions – (1) 'A', expressing his opinion about 'A', says that I think that 'A''s evidence in that consideration is so contradictory that it must be foolish or dishonest.  .  If such a statement is made in good faith then it does not amount to defamation.  This comes under (fifth exception).



 (2) A book writer puts his book up for public decision.



 (3) An actor or singer puts his art up for public judgment (example of six exceptions).



 (4) The seventh exception includes a judge who in good faith criticizes the conduct of a witness or the conduct of an officer of the court, a head of a department, etc. who in good faith criticizes the persons under his orders.



 (5) In the eighth exception, an accusation made in good faith by a person against another before a Magistrate or a complaint made in good faith by a servant about another servant before a master.

(6) 'क' अपनी दुकान 'ख' को सम्भालते समय कहता है कि 'अ' को कुछ सामान उधार मत देना, क्योंकि उसकी लेन-देन की आदत ठीक नहीं है। यदि 'क' ने यह लांछन अपनी प्रतिरक्षा में सद्भावनापूर्वक लगाया हो, तो वह नवें अपवाद के अन्तर्गत मानहानि नहीं है (नवें अपवाद का उदाहरण) 


मानहानि का दण्ड-   

सादा कारावास जिसकी अवधि 2 वर्ष तक होगी या जुर्माना या दोनों से दण्डित किया जा सकता है। [धारा 500] 


(i) किसी बात को जो मानहानि करने वाली हो मुद्रित था, उत्कीर्ण (Engrave) करना।

                                                                                                                                   (धारा 501) 


(ii) ऐसी मुद्रित या उत्कीर्ण की गयी वस्तु का विक्रय करने के लिए (धारा 502) में दण्ड की यही व्यवस्था है।

(6) 'A', while managing his shop, tells 'B' not to lend any goods to 'A', because his dealing habits are not good.  If 'A' has made this imputation in good faith in his own defence, it is not defamation under the ninth exception (example of the ninth exception).



 Punishment for defamation-


 The punishment may be simple imprisonment for a term which may extend to two years or fine or both.  [Section 500]



 (i) To engrave anything which is defamatory in print.


 (Section 501)



 (ii) This is the provision of punishment for selling such printed or engraved items (Section 502).

    भा.द.सं. की धारा 499 के अधीन आपराधिक मानहानि के 10 अपवादों का प्रावधान किया गया है, जो इस प्रकार हैं- 

(i) सत्य बात का लांछन जिसका लगाया जाना या प्रकाशित किया जाना लोक कल्याण के लिए अपेक्षित है।

 (ii) लोक सेवकों का लोकाचरण ।

 (iii) किसी लोक- प्रश्न के संबंध में किसी व्यक्ति का आचरण ।


 (iv) न्यायालयों की कार्यवाहियों की रिपोर्टों का प्रकाशन |

 (v) न्यायालय में विनिश्चित मामले के गुणागुण या साक्षियों तथा संपृक्त अन्य व्यक्तियों का आचरण ।


 (vi) लोककृति (Public Performance) के गुणागुण।


 (vii) किसी अन्य व्यक्ति के ऊपर विधिपूर्ण प्राधिकार रखने वाले व्यक्ति द्वारा सद्भावनापूर्वक की गई परिनिंदा। 


(viii) प्राधिकृत व्यक्ति के समक्ष सद्भावनापूर्वक अभियोग लगाना। 


(ix) अपने या अन्य के हितों की संरक्षा के लिए किसी व्यक्ति द्वारा सद्भावनापूर्वक लगाया गया लांछन । 


(x) सावधानी जो उस व्यक्ति की भलाई के लिए जिसे कि वह दी गई है या लोक-कल्याण के लिए आशायित है।

I.D.S.  Under Section 499 of the Indian Penal Code, provision has been made for 10 exceptions to criminal defamation, which are as follows-


 (i) Imputation of truth, the imposition or publication of which is required for the public welfare.


 (ii) Public conduct of public servants.


 (iii) Conduct of any person in relation to any public question.



 (iv) Publication of reports of court proceedings.


 (v) The merits of the case decided in the court or the conduct of witnesses and other persons concerned.



 (vi) Qualities of Public Performance.



 (vii) Slander made in good faith by a person having lawful authority over another person.



 (viii) Making complaint in good faith before the authorized person.



 (ix) An imputation made in good faith by a person for the protection of his own or others' interests.



 (x) Care which is expected for the welfare of the person to whom it is given or for the public welfare.

अधिवक्ताओं ने एक आंदोलन के कारण न्यायालय की कार्यवाहियों में भाग लेना बंद कर दिया तथा 'सत्याग्रह' किया। एक समाचार पत्र ने अपने संपादकीय में यह आलोचना की कि क्या एक वर्ग के रूप में अधिवक्ताओं को हड़ताल पर जाना उचित है? अधिवक्ताओं को "कांजिया दलाल" अर्थात् विवाद दलाल के नाम से संपादकीय लेख में संबोधित किया गया था-


  प्रस्तुत समस्या 'ए. एन. शाह बनाम पटेल मगनभाई देवाभाई एवं अन्य 1984' के वाद पर आधारित है। इस वाद में यह धारित किया गया कि संघ अथवा व्यक्तियों के समूह पर लगाए गए लांछन तभी मानहानिकारक माने जाएंगे, यदि ऐसे लोग निश्चित तथा निर्धारित व्यक्ति हैं। अतः किसी समूह की मानहानि नहीं हो सकती है। न्यायालय ने धारित किया कि संपादकीय में प्रत्यक्षतः वादी या  किसी अन्य व्यक्ति को इंगित नहीं किया गया है। संपादकीय पूरे अधिवक्ता समूह को इंगित करता है। लेख प्रयुक्त 'काजिया दलाल' शब्द अधिवक्ताओं को एक समूह के रूप में इंगित करता है। न कि सत्याग्रह में भाग ले रहे अधिवक्ता को। इसके अतिरिक्त इसके 4 अलग-अलग अर्थ भी होते हैं। अतः यह मानहानि नहीं  है।

Due to an agitation, the advocates stopped participating in the court proceedings and carried out 'Satyagraha'. A newspaper criticized in its editorial whether it is appropriate for the advocates as a class to go on strike? The advocates were addressed in the editorial article as "Kanjiya Dalal" i.e. dispute brokers-



 The presented problem 'A. N. Shah vs Patel is based on the case of Maganbhai Devabhai and others 1984. In this case it was held that imputations made against an association or a group of persons would be considered defamatory only if such persons are definite and determinable persons. Therefore, no group can be defamed. The Court held that the editorial did not directly refer to the plaintiff or any other person. The editorial refers to the entire advocate group. The term 'Kazia Dalal' used in the article refers to advocates as a group. Not the advocate participating in the Satyagraha. Apart from this, it also has 4 different meanings. Therefore it is not defamation.

 सुब्रमण्यन स्वामी बनाम भारत संघ, सु.को. 2014 के वाद में उच्चतम न्यायालय ने यह निर्धारित किया कि भारतीय दण्ड संहिता, 1860 की धाराएं 499 तथा 500 संवैधानिक हैं।
    

Subramanian Swamy vs. Union of India, Su.Co.  In a 2014 case, the Supreme Court determined that sections 499 and 500 of the Indian Penal Code, 1860, were constitutional.

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