Skip to main content

क्या कोई व्यक्ति पहले से शादीशुदा हैं तो क्या वह दूसरी शादी धर्म बदल कर कर सकता है?If a person is already married, can he change his religion and marry again?

तटस्थ राज्य कौन से होते हैं?( what do you mean by neutralization country?)

तटस्थीकरण और तटस्थता(Neutralization and Neutrality) तटस्थीकरण और तटस्थता में मौलिक रूप से बड़ा अंतर है । तटस्थीकरण (Neutralization )की नीति का युद्ध तथा शांति काल में समान रूप से अनुकरण किया जाता है जबकि तटस्थता(Neutrality) में यह आवश्यक नहीं होता है कि तटस्थ रहा ही जाए। यदि कोई देश उचित समझे तो उसका परित्याग करके युद्ध में सम्मिलित हो सकता है।

     तटस्थीकरण स्थायी होता है जबकि तटस्थता अस्थायी।

ओपेनहाइम(Oppenheim)ने तटस्थीकरण की परिभाषा इस प्रकार दी है: तटस्थीकरण  इच्छुक शक्तियों(राज्यों ) द्वारा किया गया स्थाई समझौता है जिसे उन सब की सहमति के बिना भंग नहीं किया जा सकता।

( neutralization is a permanent agreement with interested powers without whose consent it can be relinquished)

 तटस्थता का तात्पर्य किसी राज्य की उस नीति से है जिसके अनुसार वह किसी विवाद में या आक्रामक कार्यवाही में नहीं पड़ता।

       (the neutralization devotes to policy of a state not to involve itself in any conflict of defensive Alliance)

     
         तटस्थता के निम्नलिखित प्रमुख तत्व है:

(1) तटस्थता की अवधारणा युद्ध के दौरान होती है.

(2) तटस्थता  में युद्ध में संलग्न सभी देशों को समान समझा जाता है। यदि किसी युद्ध रत देश की तरफ झुकाव हो जाए तो तटस्थता  समाप्त हो जाती है।

(3) किसी राष्ट्र की तटस्थता इस बात पर निर्भर करती है कि युद्ध रत राष्ट्र उसे तटस्थ स्वीकार करें.

(4) तटस्थता की नीति इस बात पर निर्भर करती है कि सिवाय मानवीय कारणों के किसी अन्य प्रकार की सहायता किसी युद्ध रत राज्य को ना दी जाए।

         एक तटस्थ राज्य वह राज्य है की भविष्य के लिए स्वतंत्र और मर्यादा की गारंटी अंतरराष्ट्रीय प्रथा के अनुसार इस शर्त पर दी जाती है जो कि ऐसा राज्य अपने आप को किसी अन्य राज्य के विरुद्ध सिवाय किसी आक्रमण के बचाव के हथियार ना उठाने के संकल्पबद्ध  होगा और ऐसे अंतरराष्ट्रीय दायित्वों में अपने आप को सम्मिलित नहीं करेगा जिन से अप्रत्यक्ष रूप से वह युद्ध में फंस जाएं।

       (A neutralised state is a state whose independence and intergrity are for full future time guarantee by a international convention of the powers under the condition that's such State bends itself never to take off arms against another state except for defence against attack and never to enter into such a international obligation as could indirectly involved into war.)

         
       तटस्थ राज्य वे राज्य है जो अपने आप को किसी झगड़े में नहीं डालते हैं।

( neutral states are those stage who do not involve themselves into any conflict)


      यह राज्य अपने आप को युद्ध कार्यों से दूर रखते हैं तथा किसी युद्ध रत राज्य द्वारा उसको हानि भी नहीं पहुंचा दी जाए तो भी वे आवश्यक कार्रवाई नहीं करते। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुछ राज्य ऐसे हैं जिन पर तटस्थ(neutral) होने की मुहर लगा दी गई है। इसका महत्वपूर्ण उदाहरण स्विट्जरलैंड है जिसको सभी देशों ने तटस्थीकृत  घोषित करके उसकी रक्षा का वचन दिया है।

        तटस्थ घोषित किए गए राज्यों को अधिक सेना रखने की आवश्यकता नहीं होती। अंतर्राष्ट्रीय विधि में ऐसे राज्यों को अपनी आत्मरक्षा के लिए आवश्यकतानुसार सेना रखने की स्वतंत्रता होती है।


तटस्थ राज्यों (Neutral states ) के निम्नलिखित कर्तव्य होते हैं

(1) आत्मरक्षा के अतिरिक्त युद्ध में सम्मिलित ना होना।

(2) दूसरे देशों के साथ सैनिक संधियों में सम्मिलित ना होना।

(3) आक्रमण होने की स्थिति में उसका सामना करना तथा गारंटी देने वाले राष्ट्रों से सहायता मांगना।

(4) अन्य राष्ट्रों के मध्य युद्ध छिड़ने पर तटस्थता की नीति का पूर्णरूपेण पालन करना।

तटस्थीकरण राष्ट्र को गारंटी देने वाले राष्ट्रों  को चाहिए कि वे:

(1)तटस्थ राज्य के किसी प्रदेश पर ना तो आक्रमण करें और ना आक्रमण की धमकी दे।

(2) जब तटस्थ  राज्य पर हमला हो तो वे सब मिलकर उसकी सहायता करें।


तटस्थीकृत और तटस्थ राज्यों में अन्तर( difference between neutralized and natural state): इन दोनों में निम्नलिखित अंतर है

(1)तटस्थीकृत राज्य की स्थिति युद्ध और शांति में समान रहती है।तटस्थ राज्य की भूमिका युद्ध काल में भी महत्वपूर्ण होती है।

(2)तटस्थ राज्य  की अवधारणा केवल युद्ध काल में होती है जबकि तटस्थीकृत  राज्यों का योगदान प्रत्येक काल में होता है।


(3)तटस्थीकृत राज्य  को आत्मरक्षा के लिए शस्त्र उठाने का अधिकार होता है।तटस्थ राष्ट्र हथियार उठाने के अलावा गारंटी मिलने वाले देशों से सहायता भी मांग सकता है।

(4)तटस्थीकृत राज्य की स्थिति स्थाई होती है जबकि तटस्थ राज्य युद्ध काल में अपनी स्थिति में परिवर्तन कर सकता है।


(5)तटस्थता के कारण कोई राज्य अपने अंतरराष्ट्रीय व्यक्तित्व को नहीं गँवाता और उसकी प्रभुसत्ता खोई हुई नहीं मानी जाती।तटस्थ  राज्यों में स्विट्जरलैंड ,बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया के नाम प्रमुख हैं.


Comments

Popular posts from this blog

मेहर क्या होती है? यह कितने प्रकार की होती है. मेहर का भुगतान न किये जाने पर पत्नी को क्या अधिकार प्राप्त है?What is mercy? How many types are there? What are the rights of the wife if dowry is not paid?

मेहर ( Dowry ) - ' मेहर ' वह धनराशि है जो एक मुस्लिम पत्नी अपने पति से विवाह के प्रतिफलस्वरूप पाने की अधिकारिणी है । मुस्लिम समाज में मेहर की प्रथा इस्लाम पूर्व से चली आ रही है । इस्लाम पूर्व अरब - समाज में स्त्री - पुरुष के बीच कई प्रकार के यौन सम्बन्ध प्रचलित थे । ‘ बीना ढंग ' के विवाह में पुरुष - स्त्री के घर जाया करता था किन्तु उसे अपने घर नहीं लाता था । वह स्त्री उसको ' सदीक ' अर्थात् सखी ( Girl friend ) कही जाती थी और ऐसी स्त्री को पुरुष द्वारा जो उपहार दिया जाता था वह ' सदका ' कहा जाता था किन्तु ' बाल विवाह ' में यह उपहार पत्नी के माता - पिता को कन्या के वियोग में प्रतिकार के रूप में दिया जाता था तथा इसे ' मेहर ' कहते थे । वास्तव में मुस्लिम विवाह में मेहर वह धनराशि है जो पति - पत्नी को इसलिए देता है कि उसे पत्नी के शरीर के उपभोग का एकाधिकार प्राप्त हो जाये मेहर निःसन्देह पत्नी के शरीर का पति द्वारा अकेले उपभोग का प्रतिकूल स्वरूप समझा जाता है तथापि पत्नी के प्रति सम्मान का प्रतीक मुस्लिम विधि द्वारा आरोपित पति के ऊपर यह एक दायित्व है

वाद -पत्र क्या होता है ? वाद पत्र कितने प्रकार के होते हैं ।(what do you understand by a plaint? Defines its essential elements .)

वाद -पत्र किसी दावे का बयान होता है जो वादी द्वारा लिखित रूप से संबंधित न्यायालय में पेश किया जाता है जिसमें वह अपने वाद कारण और समस्त आवश्यक बातों का विवरण देता है ।  यह वादी के दावे का ऐसा कथन होता है जिसके आधार पर वह न्यायालय से अनुतोष(Relief ) की माँग करता है ।   प्रत्येक वाद का प्रारम्भ वाद - पत्र के न्यायालय में दाखिल करने से होता है तथा यह वाद सर्वप्रथम अभिवचन ( Pleading ) होता है । वाद - पत्र के निम्नलिखित तीन मुख्य भाग होते हैं ,  भाग 1 -    वाद- पत्र का शीर्षक और पक्षों के नाम ( Heading and Names of th parties ) ;  भाग 2-      वाद - पत्र का शरीर ( Body of Plaint ) ;  भाग 3 –    दावा किया गया अनुतोष ( Relief Claimed ) ।  भाग 1 -  वाद - पत्र का शीर्षक और नाम ( Heading and Names of the Plaint ) वाद - पत्र का सबसे मुख्य भाग उसका शीर्षक होता है जिसके अन्तर्गत उस न्यायालय का नाम दिया जाता है जिसमें वह वाद दायर किया जाता है ; जैसे- " न्यायालय सिविल जज , (जिला) । " यह पहली लाइन में ही लिखा जाता है । वाद - पत्र में न्यायालय के पीठासीन अधिकारी का नाम लिखना आवश्यक

अंतर्राष्ट्रीय विधि तथा राष्ट्रीय विधि क्या होती है? विवेचना कीजिए.( what is the relation between National and international law?)

अंतर्राष्ट्रीय विधि को उचित प्रकार से समझने के लिए अंतर्राष्ट्रीय विधि तथा राष्ट्रीय विधि के संबंध को जानना अति आवश्यक है ।बहुधा यह कहा जाता है कि राज्य विधि राज्य के भीतर व्यक्तियों के आचरण को नियंत्रित करती है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय विधि राष्ट्र के संबंध को नियंत्रित करती है। आधुनिक युग में अंतरराष्ट्रीय विधि का यथेष्ट विकास हो जाने के कारण अब यह कहना उचित नहीं है कि अंतर्राष्ट्रीय विधि केवल राज्यों के परस्पर संबंधों को नियंत्रित करती है। वास्तव में अंतर्राष्ट्रीय विधि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के संबंधों को नियंत्रित करती है। यह न केवल राज्य वरन्  अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, व्यक्तियों तथा कुछ अन्य राज्य इकाइयों पर भी लागू होती है। राष्ट्रीय विधि तथा अंतर्राष्ट्रीय विधि के बीच घनिष्ठ संबंध हैं। दोनों प्रणालियों के संबंध का प्रश्न आधुनिक अंतरराष्ट्रीय विधि में और भी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि व्यक्तियों के मामले जो राष्ट्रीय न्यायालयों के सम्मुख आते हैं वे भी अंतर्राष्ट्रीय विधि के विषय हो गए हैं तथा इनका वृहत्तर  भाग प्रत्यक्षतः व्यक्तियों के क्रियाकलापों से भी संबंधित हो गया है।