Skip to main content

क्या कोई व्यक्ति पहले से शादीशुदा हैं तो क्या वह दूसरी शादी धर्म बदल कर कर सकता है?If a person is already married, can he change his religion and marry again?

समान नागरिक संहिता क्या होती है. इसको अगर भारत में लागू किया जाए तो इसके क्या-क्या प्रभाव हो सकते हैं? Define the Uniform Civil Code?

हाल ही में उच्चतम न्यायालय ने देश में नागरिकों के लिए उत्तराधिकार और विरासत के लैंगिक एवं धार्मिक दृष्टि से तटस्थ आधार की मांग करने वाली एक जनहित याचिका (public Interest Litigation: PIL) पर केंद्र से उत्तर की मांग की है.

इस जनहित याचिका के बारे में:- 

   यह विगत 3 महीनों में समान नागरिक संहिता के तहत शामिल किए जाने वाले विभिन्न विषयों में से कुछ को समाहित करने वाले मुद्दों पर दायर चौथी जनहित याचिका है.


          पूर्व में तीन जनहित याचिकाएं समान दत्तक ग्रहण कानूनों ,समान विवाह विच्छेद, भरण पोषण और गुजारा भत्ता कानूनों तथा विवाह के लिए एक समान अलैंगिक रूप से निरपेक्ष न्यूनतम आयु से संबंधित मुद्दों से संबंधित  थी.


 समान नागरिक संहिता के बारे में:-(ABOUT U.C.C)

       समान नागरिक संहिता ऐसे एकल कानून को संदर्भित करती है जो भारत के सभी नागरिकों पर उनके व्यक्तिगत मामलों जैसे विवाह ,विवाह विच्छेद ,अभिरक्षा दत्तक ग्रहण और विरासत के संदर्भ में लागू होता है.


       समान नागरिक संहिता का उद्देश्य वर्तमान में विभिन्न धार्मिक समुदायों के भीतर पारस्परिक संबंधों और संबंधित मामलों को सूचित करने वाले विभिन्न प्रकार केव्यक्तिगत कानूनों (personal laws) के  तंत्र    को प्रतिस्थापित करना है.

         संविधान का अनुच्छेद 44 यह प्रावधान करता है कि राज्य संपूर्ण भारत के राज्य क्षेत्र में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता को सूचित करने का प्रयास करेगा.


         अनुच्छेद 44 राज्यों की नीति निर्देशक तत्वों में से एक है. जैसा कि अनुच्छेद 37 परिभाषित किया गया है कि यह तत्व न्याय परक (किसी भी न्यायालय द्वारा प्रवर्तनीय) नहीं है परंतु इनमें निर्धारित किए गए सिद्धांत शासन के मूलभूत सिद्धांत है.


भारत में व्यक्तित्व कानूनों का विधान (governance of personal law in India) :-
भारत में वर्तमान में विभिन्न धार्मिक समुदाय व्यक्तित्व कानूनों के तंत्र द्वारा शासित किए जाते हैं यह कानून मुख्य रूप से निम्नलिखित क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं:

(A) विवाह और विवाह विच्छेद (तलाक)

(B) अभिरक्षा (custody) और संरक्षक तत्व (guardianship)

(C) दत्तक ग्रहण (गोद लेना) और भरण पोषण, तथा

(D) उत्तराधिकार और विरासत

हिंदू वैयक्तिक कानून चार अधिनियमो में संहिताबध्द है : हिंदू विवाह अधिनियम हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम हिंदू अ प्राप्तवयता  और संरक्षकत्व अधिनियम (hindu minority and guardianship act) एवं हिंदू दत्तक तथा भरण पोषण अधिनियम.


        इन कानूनों में हिंदू शब्द के अंतर्गत सिख जैन और बौद्ध भी सम्मिलित किए गए हैं.

मुस्लिम वैयक्तिक  कानून वास्तव, में संहिताबध्द नहीं है और यह उनके धार्मिक ग्रंथों पर आधारित है।

       पूर्वोत्तर में 200 से अधिक जनजातियों के अपने विधिक तथागत कानून है संविधान नागालैंड, मेघालय और मिजोरम में स्थानीय रीति-रिवाजों के संरक्षण का प्रावधान करता है यहां तक कि संशोधित हिंदू धर्म भी संहिता करण के बावजूद प्रचलित प्रथाओं का संरक्षण करता है।


      वर्तमान में गोवा समान नागरिक संहिता वाला भारत का एकमात्र राज्य है।

     वर्ष 1567 की पुर्तगाली नागरिक संहिता( जो वर्ष 1961 में भारत द्वारा गोवा को विलय किए जाने के उपरांत भी कार्यान्वित है) गोवा में निवास करने वाले सभी व्यक्तियों पर लागू होती है भले ही उनका धार्मिक या अन्य जातीय समुदाय कुछ भी हो।


        हालांकि पुर्तगाली संहिता पूर्णतया समान नागरिक संहिता नहीं है। इसमें कुछ प्रावधान धार्मिक आधारों पर किए गए हैं सबसे विवादित उपबंध यह है कि यदि पत्नी 25 वर्ष की आयु तक किसी भी बच्चे को या 30 वर्ष की आयु तक लड़के को जन्म देने में विफल रहती है तो हिंदू पुरुष दूसरा विवाह कर सकता है।



समान नागरिक संहिता के पक्ष में दिए जाने वाले तर्क: -

        यह वर्तमान में धार्मिक मान्यताओं के आधार पर निर्मित किए गए भिन्न-भिन्न कानूनों जैसे कि हिंदू कोड बिल शरीयत कानून और अन्य कानूनों को सरल करती है.


   (A) विवाह समारोह विरासत उत्तराधिकार व दत्तक ग्रहण से संबंधित जटिल कानूनों को सरल करती है तथा उन्हें सभी के लिए एक जैसा बनाती है.

(B) इसके चलते समान सिविल कानून सभी नागरिकों पर लागू होगा भले ही उनका धर्म संप्रदाय कुछ भी हो.


(C) उच्चतर न्यायपालिका की कई न्यायिक घोषणाओं ने किसी न किसी रूप में समान नागरिक संहिता का पक्ष लिया है.

(D) संसद इन निवाई घोषणाओं को लागू करने के लिए कानून बना सकती है कुछ प्रमुख निर्णय इस प्रकार हैं -

( 1) मोहम्मद अहमद खान बनाम शाह बानो बेगम वाद 1985: - शीर्ष न्यायालय ने यह घोषणा की कि शाहबानो इद्दत की अवधि पूर्ण होने के पश्चात भी भरण पोषण प्राप्त करने की हकदार है.


( 2) सरला मुद्गल बनाम भारत संघ वाद 1995: - शीर्ष न्यायालय ने संसद द्वारा ऐसी समान नागरिक संहिता का निर्माण करने की आवश्यकता को दोहराया था जो विचारधाराओं के आधार पर उत्पन्न होने वाले विरोधाभास ओं का निराकरण कर राष्ट्रीय एकीकरण में सहायक सिद्ध हो सके.


लैंगिक आधार पर न्याय: - अधिकतर धार्मिक या प्रचलित कानून पुरुषों के पक्ष में झुकाव रखते हैं. इन कानूनों से ना केवल अनुच्छेद 21 के अंतर्गत गारंटी कृत जीवन स्वतंत्रता और गरिमा के अधिकार का उल्लंघन करते हैं अपितु पितृसत्तात्मक उग्रवादी विचार को भी सुदृढ़ करते हैं इसलिए लैंगिक समानता लाने के लिए समान नागरिक संहिता समय की मांग है.



धर्म  कानून प्रथक और वयक्तिथक मार्ग हैं:- S. R. बोम्मई बनाम भारत संघ वाद मैं उच्चतम न्यायालय ने यह निर्णय दिया था कि धर्म व्यक्तिगत विश्वास का मामला है और इसे धर्मनिरपेक्ष गतिविधियों के साथ नहीं छोड़ा जा सकता है धर्मनिरपेक्ष गतिविधियों को केवल राज्य द्वारा कानून बनाकर ही विनियमित किया जा सकता है।


         राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देती है विभिन्न धार्मिक समूहों के लिए प्रथक प्रथक कानून संप्रदायिकता को जन्म देते हैं।


     व्यक्तिगत मामलों के विभिन्न पहलुओं को शासित करने वाला एकल धर्मनिरपेक्ष कानून एकता और राष्ट्रीय चेतना की भावना सृजित करेगा।



समान नागरिकता संहिता के विरुद्ध दिए जाने वाले तर्क:-
भारतीय कानून अधिकतर सिविल मामलों में एक समान संहिता का पालन करते हैं जैसे कि भारतीय अनुबंध अधिनियम सिविल प्रक्रिया संहिता माल विक्रय अधिनियम संपत्ति अंतरण अधिनियम साझेदारी अधिनियम साक्ष्य अधिनियम आदि।


राज्यों में सैकड़ों संशोधन किए हैं और इसलिए कुछ मामलों में इन धर्मनिरपेक्ष सिविल कानूनों के अंतर्गत भी विविधता विद्यमान है।


इसलिए एक समान नागरिक संहिता व्यवहार्य नहीं।

       संसद को वैयक्तिक कानूनों का अनन्य अधिकारिता प्राप्त नहीं है

यदि संविधान निर्माताओं का आशय समान नागरिक संहिता का रहा होता तो उन्होंने इस विषय को संघ सूची में शामिल करके वैयक्तिक  कानूनों के संबंध में संसद को अनन्य अधिकार क्षेत्र प्रदान किए होते हैं। परंतु वैयक्तिक  कानूनों का उल्लेख समवर्ती सूची में किया गया।


धर्मनिरपेक्ष राज्य को वैयक्तिक  कानून में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए

समान नागरिक संहिता को कई लोगों द्वारा अनुच्छेद 25 के अंतर्गत प्रदान किए गए गारंटी कृत मूल अधिकारों( व्यक्ति का धार्मिक स्वतंत्रता का मूल अधिकार) अनुच्छेद26(b)( धर्म के मामले में प्रत्येक धार्मिक संप्रदाय को अपने मामलों के प्रबंधन का अधिकार) और अनुच्छेद29 (विशिष्ट संस्कृति के संरक्षण का अधिकार) के विपरीत माना जाता है.


अनुच्छेद 25 “लोक व्यवस्था स्वास्थ्य व नैतिकता” और मूल अधिकारों से संबंधित अन्य प्रावधानों के अधीन है परंतु अनुच्छेद26  के तहत किसी समूह की स्वतंत्रता को अन्य मूल अधिकारों के अधीन नहीं किया गया है.


देश की विविधता के विरुद्ध: -  इसमें संशय रहा है कि क्या भारत जैसे लोकतांत्रिक और विविधता पूर्ण देश में कभी वयक्तिक कानूनों की एकरूपता हो सकती है.


राष्ट्रीय सहमति का अभाव : - समान नागरिक संहिता अभी भी राजनीतिक रूप से संवेदनशील मुद्दा है अभी भी ऐसे कई संगठन है जो अल्पसंख्यकों के अधिकारों का पक्ष समर्थन करते हैं और साथ ही कई धार्मिक नेता समान नागरिक संहिता का विरोध करते हैं.


आगे की राह:

ओम  शां ति का  आभाव: समान नागरिक संहिता लागू नहीं की जा सकती है क्योंकि इसके लिए व्यापक सहमति की आवश्यकता है यहां तक कि संविधान सभा की बहस में भी यह उल्लेख किया गया है कि किसी भी समुदाय के प्रबल विरोध की उपेक्षा करते हुए समान नागरिक संहिता लागू करना विवेकपूर्ण होगा समान नागरिक संहिता और अनुच्छेद 44 के महत्व के बारे में प्रभावी सूचना शिक्षा और संचार की कार्यप्रणाली इस विषय में राष्ट्रीय सहमति विकसित करने की दिशा में सहायक सिद्ध हो सकती है.


वैयक्तिक कानूनों में सुधार:- समान नागरिक संहिता पर आम सहमति के अभाव में भारत के लिए सर्वोत्तम आगे की राह यह हो सकती है कि वैयक्तिक कानूनों की विविधता को संरक्षित किया जाए परंतु साथ ही आवश्यक सुनिश्चित किया जाए कि यह भी बताएं मूल अधिकारों के समक्ष बाधा उत्पन्न ना करें।

वर्ष 2018 में भारत के विधि आयोग ने एक परामर्श पत्र में उल्लेख किया है कि देश में अभी इस अवस्था में समान नागरिक संहिता ना तो आवश्यक है और ना ही वांछनीय है। हालांकि आयोग विवाह और विवाह विच्छेद के विषय में कुछ ऐसे उपायों का सुझाव देता है जिन्हें सभी धर्मों के वैयक्तिक कानूनों में समान रूप से स्वीकार किया जाना चाहिए।


ऐसी आदर्श समान नागरिक संहिता को अधिनियमित करने का प्रयास किया जाना चाहिए जिसमें सभी वैयक्तिक कानूनों के सर्वोत्तम तत्वों का समावेश किया गया हो यह विधिक प्रकार के वयक्तिक कानूनों के उत्तम भागों को मिलाकर निर्मित किया गया होना चाहिए।

निष्कर्ष

निरपेक्ष लोकतांत्रिक गणराज्य धर्म की स्वतंत्रता हमारी संस्कृति का मूल है परंतु ऐसी धार्मिक प्रथाएं जो मानवाधिकारों और मानवीय गरिमा को क्षति पहुंचाती हो तथा नागरिक एवं भौतिक स्वतंत्रता को संकटग्रस्त करती हो वह स्वयं ता का नहीं बल्कि उत्पीड़न का प्रतीक है इसलिए एक ऐसी एकीकृत संहिता आवश्यक है जो लोगों को शोषण से सुरक्षा प्रदान करें और राष्ट्रीय एकता व अखंडता को बढ़ावा दें।

Comments

Popular posts from this blog

मेहर क्या होती है? यह कितने प्रकार की होती है. मेहर का भुगतान न किये जाने पर पत्नी को क्या अधिकार प्राप्त है?What is mercy? How many types are there? What are the rights of the wife if dowry is not paid?

मेहर ( Dowry ) - ' मेहर ' वह धनराशि है जो एक मुस्लिम पत्नी अपने पति से विवाह के प्रतिफलस्वरूप पाने की अधिकारिणी है । मुस्लिम समाज में मेहर की प्रथा इस्लाम पूर्व से चली आ रही है । इस्लाम पूर्व अरब - समाज में स्त्री - पुरुष के बीच कई प्रकार के यौन सम्बन्ध प्रचलित थे । ‘ बीना ढंग ' के विवाह में पुरुष - स्त्री के घर जाया करता था किन्तु उसे अपने घर नहीं लाता था । वह स्त्री उसको ' सदीक ' अर्थात् सखी ( Girl friend ) कही जाती थी और ऐसी स्त्री को पुरुष द्वारा जो उपहार दिया जाता था वह ' सदका ' कहा जाता था किन्तु ' बाल विवाह ' में यह उपहार पत्नी के माता - पिता को कन्या के वियोग में प्रतिकार के रूप में दिया जाता था तथा इसे ' मेहर ' कहते थे । वास्तव में मुस्लिम विवाह में मेहर वह धनराशि है जो पति - पत्नी को इसलिए देता है कि उसे पत्नी के शरीर के उपभोग का एकाधिकार प्राप्त हो जाये मेहर निःसन्देह पत्नी के शरीर का पति द्वारा अकेले उपभोग का प्रतिकूल स्वरूप समझा जाता है तथापि पत्नी के प्रति सम्मान का प्रतीक मुस्लिम विधि द्वारा आरोपित पति के ऊपर यह एक दायित्व है

वाद -पत्र क्या होता है ? वाद पत्र कितने प्रकार के होते हैं ।(what do you understand by a plaint? Defines its essential elements .)

वाद -पत्र किसी दावे का बयान होता है जो वादी द्वारा लिखित रूप से संबंधित न्यायालय में पेश किया जाता है जिसमें वह अपने वाद कारण और समस्त आवश्यक बातों का विवरण देता है ।  यह वादी के दावे का ऐसा कथन होता है जिसके आधार पर वह न्यायालय से अनुतोष(Relief ) की माँग करता है ।   प्रत्येक वाद का प्रारम्भ वाद - पत्र के न्यायालय में दाखिल करने से होता है तथा यह वाद सर्वप्रथम अभिवचन ( Pleading ) होता है । वाद - पत्र के निम्नलिखित तीन मुख्य भाग होते हैं ,  भाग 1 -    वाद- पत्र का शीर्षक और पक्षों के नाम ( Heading and Names of th parties ) ;  भाग 2-      वाद - पत्र का शरीर ( Body of Plaint ) ;  भाग 3 –    दावा किया गया अनुतोष ( Relief Claimed ) ।  भाग 1 -  वाद - पत्र का शीर्षक और नाम ( Heading and Names of the Plaint ) वाद - पत्र का सबसे मुख्य भाग उसका शीर्षक होता है जिसके अन्तर्गत उस न्यायालय का नाम दिया जाता है जिसमें वह वाद दायर किया जाता है ; जैसे- " न्यायालय सिविल जज , (जिला) । " यह पहली लाइन में ही लिखा जाता है । वाद - पत्र में न्यायालय के पीठासीन अधिकारी का नाम लिखना आवश्यक

अंतर्राष्ट्रीय विधि तथा राष्ट्रीय विधि क्या होती है? विवेचना कीजिए.( what is the relation between National and international law?)

अंतर्राष्ट्रीय विधि को उचित प्रकार से समझने के लिए अंतर्राष्ट्रीय विधि तथा राष्ट्रीय विधि के संबंध को जानना अति आवश्यक है ।बहुधा यह कहा जाता है कि राज्य विधि राज्य के भीतर व्यक्तियों के आचरण को नियंत्रित करती है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय विधि राष्ट्र के संबंध को नियंत्रित करती है। आधुनिक युग में अंतरराष्ट्रीय विधि का यथेष्ट विकास हो जाने के कारण अब यह कहना उचित नहीं है कि अंतर्राष्ट्रीय विधि केवल राज्यों के परस्पर संबंधों को नियंत्रित करती है। वास्तव में अंतर्राष्ट्रीय विधि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के संबंधों को नियंत्रित करती है। यह न केवल राज्य वरन्  अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, व्यक्तियों तथा कुछ अन्य राज्य इकाइयों पर भी लागू होती है। राष्ट्रीय विधि तथा अंतर्राष्ट्रीय विधि के बीच घनिष्ठ संबंध हैं। दोनों प्रणालियों के संबंध का प्रश्न आधुनिक अंतरराष्ट्रीय विधि में और भी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि व्यक्तियों के मामले जो राष्ट्रीय न्यायालयों के सम्मुख आते हैं वे भी अंतर्राष्ट्रीय विधि के विषय हो गए हैं तथा इनका वृहत्तर  भाग प्रत्यक्षतः व्यक्तियों के क्रियाकलापों से भी संबंधित हो गया है।